[PDF] Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Application Form (PMMVY) | प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आवेदन पत्र डाउनलोड 2021

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Application Form | प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आवेदन पत्र फॉर्म | PM Matru Vandana Yojana  Application Form PDF Download| Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana  Registration Form

Pradhan Mantri  Matru Vandana Yojana  Application Form:- केंद्र सरकार ने  आर्थिक रूप से कमजोर गर्भवती महिलाओं के लाभ के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना शुरू की  है। भारत में कई महिलाएं हैं जिनके पास स्थिर आय स्रोत नहीं है, जिन्हें अपनी गर्भावस्था के दौरान काम करना पड़ता है, उन्हें शिशु के जन्म के समय तक काम होता है। इस योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है ताकि वे अपनी गर्भावस्था के दौरान आराम कर सकें।

आज इस लेख के माध्यम से, हम आपको  प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के आवेदन पत्र की जानकारी प्रदान कर रहे हैं जैसे कि इसके लाभ, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता मानदंड और आवेदन पत्र आदि। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना  से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के लिए अंत तक बने रहे।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana
Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को उनके वेतन नुकसान को कवर करने में मदद करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं ताकि उनके पास जन्म के दौरान और शिशु के जन्म के बाद उनकी देखभाल करने के लिए पर्याप्त पैसा हो  और गर्भवती महिलाएं अपनी गर्भावस्था के दौरान आराम कर सकें। सरकार द्वारा 3 किस्त में लाभार्थी को 5000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलती है।

पहली किस्त में लाभार्थी को रु .1000, गर्भवती महिला को आंगनवाड़ी और स्वास्थ्य केंद्र में पंजीकरण कराने के बाद दिया जाएगा। दूसरी किस्त में लाभार्थी को 2000 रु।, गर्भधारण के 6 महीने के अंदर की प्रयोगशाला में जांच कराने के बाद दिया जाएगा और तीसरी किस्त में लाभार्थी को Rs2000, बच्चे के जन्म का पंजीकरण और टीकाकरण मिलता है जैसे (BCG, DPT, OPV) आदि के बाद दिया जाएगा |वित्तीय सहायता सीधे लाभार्थी डाकघर खाते या बैंक खाते में ट्रांसफ़र की जाती है। जिन बैंकों और डाकघरों में स्थानांतरण के तरीके हैं, वे PFMS के अंतर्गत आने चाहिए।

PM Matru Vandana Yojana Application Form Highlights
लेख Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana
विभाग महिला रोजगार एवं विकास विभाग।
 लाभार्थी गर्भवती महिला।
लाभ Rs 5000
उद्देश्य गर्भवती महिला की वित्तीय सहायता प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

Benefits Of Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

  • प्रधानमंत्री सहायता सहायता योजना के तहत, गर्भावस्था के समय और जन्म के बाद बच्चे को अच्छी तरह से पालने के लिए हर आवश्यकता के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के तहत, रु .6000 की वित्तीय सहायता सीधे  लाभार्थी के बैंक खाते में दी जाती है।
  • प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत मृत्यु दर में भी कमी आएगी।
  • सरकारी महिला कर्मचारी इस योजना का लाभ नहीं ले सकती हैं।

Eligibility Criteria For Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा।

  • परिवार में पहले बच्चे के जन्म के मामले में स्तनपान कराने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं।

Documents Required For Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्र करना होगा।

  • माता-पिता दोनों के पहचान प्रमाण।
  • माता-पिता दोनों का आधार कार्ड।
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र।
  • राशन कार्ड।
  • आवेदक गर्भवती महिलाओं की आयु 19 वर्ष से कम होनी चाहिए।

Application Form For Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के आवेदन के लिए आपको आवेदन फॉर्म भरकर तथा सभी आवशयक दस्तावेजों को आवेदन फोम के साथ संलग्र कर ,आंगनवाड़ी तथा निकट  स्वास्थ्य केंद्र को आवेदन पत्र जमा करना होगा। पंजीकरण LMP के 150 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए।

नीचे दिए गए लिंक से आप प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आवेदन फॉर्म  डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Application Form

Note- हमारे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर अवश्य बातये। किसी भी प्रकार के आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट downloadpdfform.com के साथ जुड़े रहे। धन्यवाद

 

Leave a Comment